{"vars":{"id": "107609:4644"}}

 

Patanjali Ads Case : बाबा रामदेव और बालकृष्ण पर दर्ज होगा मामला, जानें कैसे

Patanjali Ads Case : आप सभी बाबा रामदेव और बालकृष्ण को जानते ही हैं। हमारे देश के सबसे बड़े योग गुरु बाबा रामदेव है। भारत में आयर्वेदिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक पतंजलि आयुर्वेद कंपनी बाबा रामदेव की है। लेकिन अब एक मामला सामने आया है, जो बाबा रामदेव और बालकृष्ण के खिलाफ दर्ज हुआ है। आइए जानते है नीचे खबर में इस मामले के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से-
 

Agro Haryana, New Delhi Patanjali Ads Case : पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण पर मामला दर्ज होगा, जो जनता को गुमराह करने और गलत विज्ञापन देने के लिए अब इनके खिलाफ कारवाई की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 3 जून को अगली सुनवाई के लिए बुलवाया हैं। कोर्ट ने आदेश दिए है कि कोर्ट में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को निजी रुप से पेश किए जाए। सुप्रीम कोर्ट की पहले से ही अवामानना को लेकर इन दोनों पर कार्यवाही हो रही हैं।  

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अप्रैल के महीने में ड्रग्स इंस्पेक्टर द्वारा दायर मामले में केरल के कोझिकोड में फर्स्ट क्लास मजिस्ट्रेट की कोर्ट में सुनवाई होने वाली हैं।

इसी के चलते अब सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए है जिसमें कहा है कि पतंजलि के भ्रामक विज्ञापनों से जुड़े अवमानना मामले में अदालत में बाबा रामदेव और आचार्य को व्यक्तिगत रुप से पेश होना अनिवार्य है। 

इसी के चलते आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद और इसके संस्थापकों को कई अदालतों में अपने विज्ञापनों में किए गए दावों के लिए जांच-पड़ताल का सामना करना पड़ रहा हैं।

सुप्रीम कोर्ट में पहले से ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने मामला दर्ज करवाया था। जिसके चलते पतंजलि के कुछ विज्ञापनों हमेशा के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।

बाबा रामदेव बीमारियों के इलाज में जो उत्पादों के प्रभाव को लेकर झूठे वादे किए थे तो इसको लेकर इनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया हैं।

सुप्रीम कोर्ट में बाबा रामदेव और आचार्य बाल कृष्ण के खिलाफ याचिका दर्ज की हैं। जनता को गुमराह करने और उपभोक्ताओं के भरोसे का फायदा उठाने के लिए पतंजलि की आलोचना की है और कोर्ट में पेश होने का आदेश जारी किया है, जो अगली सुनवाई 3 जून को होगी।