{"vars":{"id": "107609:4644"}}

बदरीनाथ-केदारनाथ चारधाम की यात्रा करने वालों के लिए मौसम का बड़ा अपडेट, इन 11 जिलों में होगी बारिश

अगर आप चारधाम की यात्रा के लिए निकलें हैं या फिर प्लान कर रहे हैं तो पहले अगले चार दिनों (27 से 29 मई) का मौसम जरूर देख लें। मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि अगले चार दिनों तक फुल बारिश होने की संभावना है। 
 
Agro Haryana, New Delhi मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ समेत कई जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं। 

अगर बात करें बदरीनाथ-केदारनाथ चारधाम यात्रा वाले रूट की तो इसके लिए एक बड़ी जानकारी सामने आई है। क्योंकि अगर आप ये यात्रा कर रहे हैं या फिर प्लान कर रहे हैं तो यहां का मौसम जानना काफी जरूरी है। विभाग के अनुसार उत्तराखंड के 11 जिलों में आने वाले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना बनीं हुई है। 

चारधाम यात्रा के दौरान बीच में आने वाले रूट के हिसाब से उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ समेत कई जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। 

बात करें देहरादून, पौड़ी और टिहरी की तो यहां पर भी छिटपुट बारिश होने वाली है। वहीं इसके अलावा अन्य जिलों में मौसम काफी शुष्क रहने वाला है। अगर मैदानी इलाकों की बात करें तो यहां पर तेज हवाएं चलने वाली है। हाल ही में मैदानी इलाकों में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है। जिससे आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

तीर्थ यात्रा पर जानें वाले दें ध्यान-

बारिश के समय न करें यात्रा

मौसम विभाग से जानकारी मिलने के बाद ही आगे बढ़ें

चारधाम जाने वाले यात्री रात होने से पहले ही अपने स्थान पर पहुंच जाएं

खान-पान का विशेष ध्यान रखें, और सामान अपने साथ लेकर ही निकलें

चारधाम रूट पर आपको सफर के दौरान सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है

गर्म कपड़ों के साथ अपनी जरूरी दवाइयां साथ लें

इन जिलों में है चारधाम मंदिर-

केदारनाथ धाम की अगर हम बात करें तो ये रुद्रप्रयाग जिले में पड़ता है। केदारनाथ के लिए 10 मई को सरकार ने खोलने के आदेश दे दिए थे, जिसके बाद हर दिन हजारों की भीड़ वहां पर पहुंच रही है। चमोली जिले में आता है बदरीनाथ धाम जहां पर इस समय हजारों भक्तों की भीड़ मौजूद है। गंगोत्री और यमुनोत्री जानें वालों को उत्तराकाशी जिले में जाना पड़ेगा।