Agro Haryana

wine beer: बोतल खुलने के इतने दिन बाद वाइन बन जाती है सिरका, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

wine beer: हाल ही में वाइन एक्सपर्ट की ओर से वाइन को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है, जिसमें बताया गया है कि Wine की बोतल खुलने के पांच दिन बाद ही वाइन खराब होनी शुरु हो जाती है और सिरका बन जाती है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में डिटेल के साथ-
 | 
बोतल खुलने के इतने दिन बाद वाइन बन जाती है सिरका
Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: कई बार ऐसा भी होता है की वाइन को बोतल को खोल लिया जाता हैं और उसे सिर्फ टेस्ट करने के बाद ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। 

मान लीजिए आपने वीकेंड पर एक डिनर पार्टी रखी है. पार्टी के अंत में आपके किसी दोस्त ने वाइन की बोतल खोल ली और उसमे से थोड़ी सी पीकर बाकी बोतल को ऐसे ही छोड़ दिया। 

फिर कुछ दिन बाद आपके दिमाग में ये ख्याल जरूर आएगा की जो वाइन बची हुई है वो खराब तो नहीं हो गयी है, आइये जानते हैं इसको लेकर क्या कहते है एक्सपर्ट।  

वाइन के एक एक्सपर्ट कहते हैं कि वाइन की एक शेल्फ लाइफ होती है. ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है, एसिटिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को सपाट कर सकता है. यह हकीकत में वाइन को सिरके में बदल सकता है. आपकी पसंदीदा वाइन बासी होकर सिरके की गंध देना शुरू कर सकती है.” 

बन जाती है सिरका

बहुत सारे वाइन निर्माता वाइन को ऑक्सीकरण प्रक्रिया से बचाने के लिए एसिडिटी (acidity) प्रिजरवेटिव्स का उपयोग करते हैं, इसलिए कम एसिडिटी वाली वाइन अधिक तेजी से सिरका बन सकती है. 

शराब की खुली बॉटल के साथ बैक्टीरिया भी संपर्क कर सकते हैं, जिससे शराब खराब हो सकती है. इसका स्वाद बदल सकता है और इसमें चिपचिपाहट आ सकती है.

केवल 3-5 दिन रहती है पीने लायक

खोलने के बाद वाइन कितने समय तक अच्छी पीने लायक बनी रहती है? आमतौर पर रेड वाइन, व्हाइट वाइन या रोज वाइन की एक खुली हुई बॉटल की शराब कितने समय तक चलती है यह इस पर निर्भर करता है कि उसमें कितनी एसिडिटी है या उसका स्टोरेज किस तरीके से किया गया है. 

अमूमन वाइन तीन से पांच दिनों तक पीने लायक बनी रहती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि लोग रेड वाइन को फ्रिज में नहीं रखते हैं, इसलिए वो थोड़ा जल्दी खट्टी हो सकती है. 

स्पार्कलिंग वाइन भी तेजी से खराब होती है, खुलने के बाद ये केवल एक से तीन दिन तक ही रखी जा सकती है. स्पार्कलिंग वाइन जितनी देर तक खुली रहेगी उसका कार्बोनेशन भी उतनी ही तेजी से खत्म होता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like