Agro Haryana

Wine Beer: 30 दिन तक शराब से दूर रहने पर शरीर में होंगे ये बड़े बदलाव

Wine Beer: भारत में बहुत से लोग शराब पीते है और पीने वालों की आबादी तेजी से बढ़ रही है। कुछ लोग खास मौके पर, तो कुछ डेली पीते है, जिससे उन्हें शराब की लत लग जाती है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति 30 दिन तक शराब से दूर रहता है, तो उसके शरीर में ये बड़े बदलाव देखने को मिलते है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में-
 | 
30 दिन तक शराब से दूर रहने पर शरीर में होंगे ये बड़े बदलाव
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: सभी जानते हैं कि शराब पीने से सेहत को क्या-क्या और कितना नुकसान होता है, लेकिन फिर भी लोग इसे छोड़ना नहीं चाहते। 

कैंसर से लेकर भूलने की बीमारी (From cancer to amnesia) और हार्ट अटैक जैसी, न जाने कितनी बीमारियां शराब पीने की वजह से होती हैं। इसलिए इसे जितना जल्दी छोड़ दिया जाए, उतना अच्छा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दारू छोड़ने के बाद शरीर में क्या-क्या बदलाव (Changes in body after quitting alcohol)आते हैं? आइए जानते हैं:

डिटॉक्स के साथ-साथ हैंगओवर और बढ़ती भूख

शराब पीना छोड़ने के एक कुछ घंटे के अंदर ही बॉडी डिटॉक्टस मोड में आ जाती है। इसके कारण लिवर एक्स्ट्रा काम करने लगता है ताकि ब्लड में मौजूद शराब को पूरी तरह से साफ किया जा सके। 

इससे हैंगओवर होने लगता है। व्यक्ति को बार-बार शराब पीने की तलब होने लगती है। इसके अलावा पेनक्रियाज भी अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन बनाने लगता है और भूख बढ़ जाती है।

विद्ड्राल सिम्प्टम्स होने लगते हैं

जो लोग शराब का अत्यधिक सेवन करते हैं और दिन के किसी भी वक्त पीते हैं तो उनके लिए शराब छोड़ने वाला दौर बहुत ही मुश्किल होता है। उन लोगों में कई तरह के विद्ड्रॉल सिम्प्टम्स नजर आने लगते हैं। जैसे कि दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है, सिर चकराने लगता है, सिर में हमेशा ही भारीपन लगता है आदि। 

ग्लो के साथ-साथ यंग लुक

शराब छोड़ने से बॉडी में विटमिन सी का लेवल बढ़ जाता है और यह विटमिन हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है।

याददाश्त मजबूत और मानसिक बीमारियां दूर

शराब पीने की वजह से न सिर्फ याददाश्त कमजोर हो जाती है और मानसिक परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। लेकिन शराब छोड़ने के बाद ये सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। व्यक्ति की सोचने की क्षमता बढ़ जाती है और वह सही ढंग से फैसला ले पाता है।

वजन नॉर्मल और अच्छी नींद

ब्रिटेन की नैशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, शराब छोड़ने के बाद वजन सामान्य होने लगता है, थकान कम महसूस होती है और व्यक्ति फिट रहने लगता है। इसके अलावा नींद भी सही आने लगती है।

हार्ट संबंधी बीमारियां और खराब कलेस्ट्रॉल दूर

शराब पीने से शरीर में खराब कलेस्ट्रॉल की मात्रा (amount of bad cholesterol) काफी बढ़ जाती है। लेकिन अगर इसे पीना छोड़ दिया जाए और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाया जाए तो खराब कलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। 

(नोट: अगर अत्यधिक ड्रिंक करते हैं, तो इसे छोड़ने के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और सही सलाह लें क्योंकि शराब छोड़ने के बाद हर किसी के शरीर में अलग-अलग तरह से भी बदलाव हो सकते हैं।)

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like