Agro Haryana

Whiskey: व्हिस्की के एक पेग में डालना चाहिए सिर्फ इतना पानी, 99 फीसदी लोगों को नहीं पता है ये बात

whisky peene ka sahi tarika - हर व्यक्ति शराब को अपने तरीके से पीता है। शराब हो या व्हिस्की, लोग इसका स्वाद बदलने के लिए इसमें पानी, सोडा मिला कर पीते हैं। इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि व्हिस्की के एक पेग में सिर्फ इतना पानी डालना चाहिए। इस बात से 99 फीसदी लोग अनजान हैं। चलिए जानते हैं व्हिस्की में पानी की मात्रा-
 | 
व्हिस्की के एक पेग में डालना चाहिए सिर्फ इतना पानी
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: शराब सेहत के लिए हानिकारक है' यह बात हम सभी जानते हैं. लेकिन फिर भी इसे पीने वालों की संख्या बहुत बड़ी है. खुशी हो या गम, जाम छलकाने के शौकीन बस इसे पीने का मौका ढूंढते हैं. 

व्हिस्की, वोडका, रम जैसी कई तरह की शराब आती है. कोई इनको सोडा मिलाकर पीता है तो कोई कोल्ड ड्रिंक और पानी मिलाकर, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर शराब की वैरायटी को पीने का लोगों को सही तरीका नहीं मालूम है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

सबसे पहले बात करते  हैं व्हिस्की की. शराब की इस वैरायटी को पीने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है. लेकिन इसको सही ढंग से पीने का तरीका जानने वालों की संख्या शायद सबसे कम. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, व्हिस्की को पानी, कोल्ड ड्रिंक और सोडा के साथ पीना ही नहीं चाहिए. इसका नीट सेवन करना चाहिए. पहली बार यह सुनकर आपका भी सिर चकराएगा कि ऐसा करने से तो बॉडी को और नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती है, इसके बाद भी कुछ चीजें हैं जिनको आपको फॉलो करना चाहिए. 

अगर आप व्हिस्की (Whiskey) के शौकीन हैं और उसे पानी के साथ पीना पसंद करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि एक पेग बनाने के लिए कितने पानी का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा सही होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि व्हिस्की पीने वाले 99 फीसदी लोग ये बात नहीं जानते हैं कि एक पेग व्हिस्की (Whiskey) में उन्हें कितना पानी मिलाना चाहिए. कोई पानी से पूरा ग्लास भर देता है तो कोई बहुत कम मात्रा में पानी का इस्तेमाल करता है या फिर कोई सिर्फ आइस क्यूब का इस्तेमाल करता है।

हालांकि, इसका सही जवाब दिया है वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिकों ने. साल 2023 में उन्होंने इस पर एक अध्ययन किया था।

इस अध्ययन में उन्होंने पता लगाया था कि व्हिस्की का स्वाद और सुगंध बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाया जाना सही होता है.फूड्स जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में बताया गया कि रिसर्च टीम ने बर्बन, राई, सिंगल-माल्ट, मिक्‍स्‍ड स्कॉच और आयरिश व्हिस्की समेत 25 अलग-अलग व्हिस्की को पानी के साथ मिलाकर इस पर अध्‍ययन किया।

इस रिसर्च के नतीजों से पता चला कि 80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी मिलाने पर सबसे बेहतरीन स्वाद आता है. वहीं इसके साथ ही इससे व्हिस्‍की का स्वाद भी नहीं बदलता है. रिसर्च में इसे सबसे अच्छा व्हिस्की का मिक्स पेग माना गया।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like