Agro Haryana

Skin Care: चेहरे को फेस वॉश से धोने का ये होता है सही समय, जान लें आप भी

Tips to Use Facewash: आजकल ज्यादातर लोग फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, इससे हमारे चेहरे का निखार ओर अधिक बढ़ जाता है। लेकिन चेहरे को फेस वॉश से धोने का यही तरीका और समय केवल कुछ ही लोग जानते हैं। तो आज हम आपको इस खबर के माध्यम से फेस वॉश इस्तेमाल करने के कुछ खास टिप्सस के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं-
 | 
चेहरे को फेस वॉश से धोने का ये होता है सही समय, जान लें आप भी
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए फेस वॉश बहुत जरूरी है. हम में से ज्यादातर लोग चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल रोज करते हैं. 

लेकिन बहुत कम ही लोगों को इसकी जानकारी होती है कि फेस वॉश से चेहरा कब और कितनी बार धोना चाहिए. सुबह उठते ही या रात को सोने से पहले? यदि आप भी इस सवाल का उत्तर नहीं जानते हैं तो यह लेख आपके लिए है.  

सुबह फेस वॉश के फायदे 

सोने के दौरान चेहरे पर पसीना, धूल और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं. ऐसे में सुबह फेस वॉश करने से ये सब साफ हो जाते हैं. इससे चेहरा तरोताजा और फ्रेश नजर आता है. 

रात में फेस वॉश के फायदे

दिनभर में प्रदूषण और धूप से चेहरे पर गंदगी जम जाती है. मेकअप लगाने से भी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं. रात को फेस वॉश करने से ये सारी गंदगी साफ हो जाती है और त्वचा सांस ले पाती है. इससे रात भर त्वचा की मरम्मत का काम अच्छे से हो पाता है. 

आपके लिए कौन सा समय सही? 

असल में, दोनों समय फेस वॉश फायदेमंद है. सही समय आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है:

ऑयली स्किन वाले लोग 

ऑयली स्किन वाले लोगों को सुबह और रात दोनों समय फेस वॉश करना चाहिए. इससे अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और चेहरा कम चिपचिपा रहेगा.

ड्राई स्किन वाले लोग

यदि आपकी स्किन ड्राई रहती है तो दिन में एक बार, रात को सोने से पहले फेस वॉश करें. ज्यादा धूल-मिट्टी के संपर्क में आने पर ही सुबह फेस वॉश करें. वरना सिर्फ पानी से चेहरा धो लें. 

कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोग

यदि आपकी स्किन ऑयली और ड्राई कॉम्बिनेशन की है तो आप सुबह हल्के फेस वॉश से और रात को थोड़े स्ट्रांग फेस वॉश से चेहरा धो सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें

बहुत ज्यादा फेस वॉश करने से त्वचा रूखी हो सकती है. 

फेस वॉश के बाद हमेशा चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं.

अपनी त्वचा के लिए सही फेस वॉश का चुनाव करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like