Agro Haryana

Whiskey में मिलाना चाहिए सिर्फ इतना पानी, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं हैं इसकी जानकारी

whiskey big news: अक्सर लोग नए-नए तरीकों से व्हिस्की पीते हैं। व्हिस्की का स्वाद बदलने के कई लोग कोल्ड ड्रिंक तो कई पानी या सोडा मिलाकर पीते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि Whiskey में सिर्फ इतना पानी मिलाना चाहिए, जिसके बारे में 90 प्रतिशत लोगों को जानकारी नहीं है। चलिए जानते हैं इसके बारे में डिटेल के साथ-
 | 
Whiskey में मिलाना चाहिए सिर्फ इतना पानी
Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: देश-दुनिया में ज्‍यादातर शौकीन व्हिस्‍की में पानी, सोडा, कोल्‍ड ड्रिंक, जूस या बर्फ मिक्‍स करके पीते हैं. लेकिन a बड़ी संख्‍या में लोगों को नहीं पता होता कि व्हिस्‍की का वास्‍तविक स्वाद बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाना चाहिए. 

वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए हाल में एक अध्ययन किया है. साल 2023 में किए गए इस अध्‍ययन में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिक शामिल थे. 

टीम ने व्हिस्की और पानी के अलग-अलग मात्रा में किए गए मिश्रण पर अध्ययन किया और पता लगाया कि व्हिस्की का स्वाद व सुगंध बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाया जाए.

फूड्स जर्नल में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि टीम ने बर्बन, राई, सिंगल-माल्ट, मिक्‍स्‍ड स्कॉच और आयरिश व्हिस्की समेत 25 अलग-अलग व्हिस्की को पानी के साथ मिलाकर पतला करके अध्‍ययन किया गया. 

अघ्‍ययन में बेहद अनुभवी व्हिस्की टेस्‍टर्स का एक पैनल भी शामिल किया गया था. वैज्ञानिकों ने 100 फीसदी व्हिस्की, 90 फीसदी व्हिस्की के साथ 10 फीसदी पानी, 80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी, 70 फीसदी व्हिस्की में 30 फीसदी पानी, 60फीसदी व्हिस्की में 40 फीसदी पानी, 50 फीसदी व्हिस्की में 50 फीसदी पानी मिलाकर परीक्षण किया.

अध्ययन के नतीजों से पता चला कि 80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी मिलाने पर सबसे बेहतरीन स्वाद आता है. साथ ही व्हिस्‍की का स्वाद भी नहीं बदलता है. अध्‍ययन में इसे सबसे अच्छा मिक्स माना गया है. 

ऐसा करने से पानी के साथ अच्छी तरह से मिश्रित नहीं होने वाले गैर-हाइड्रोफिलिक अणु दूर चले जाते हैं. इससे एक संतुलित स्वाद मिलता है. कुल मिलाकर सर्वोत्तम मिश्रण अनुपात 80 फीसदी व्हिस्की और 20 फीसदी पानी ही था.

शोध के मुताबिक, 20 फीसदी से ज्‍यादा पानी मिलाने से व्हिस्की का अनोखा स्वाद खत्‍म होना शुरू हो जाता है. कम पानी से व्हिस्की का तीखापन कम नहीं होता है. इसलिए 90 फीसदी और 10 फीसदी पानी का मिश्रण सबसे अच्छा नहीं था. 

दावा किया गया है कि शोधकर्ताओं ने व्यावहारिक दुनिया में व्हिस्‍की के शौकीनों के लिए सबसे अच्छे मिश्रण की पहचान की है. इस गणना में एक मानक डबल पेग यानी 60 मिली व्हिस्की में 12 मिली से ज्‍यादा पानी नहीं मिलाया जाना चाहिए.

नतीजों के मुताबिक, 12 मिली पानी व्हिस्की के स्वाद को बरकरार रखता है. इससे ज्‍यादा पानी मिलाने से व्हिस्की पतली हो जाती है. इससे उसका नेचुरल स्वाद खत्म हो जाता है. अध्ययन में यह भी देखा गया कि पानी अलग-अलग तरह की व्हिस्की को कैसे प्रभावित करता है? 

स्‍मोक फ्लेवर वाली स्कॉच व्हिस्की पानी में डालने पर हल्की हो जाती है. इसके उलट अधिक पानी मिलाने पर मसालेदार व भरपूर स्वाद वाली बर्बन व्हिस्की अपनी ओकवुड और वेनिला खुश्‍बू खो देती है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like