Agro Haryana

Mother’s Day 2024 : कैसे हुई मदर्स डे को मनाने की शुरुआत? जानिए किस दिन मनाया जाता है मर्डर डे

Mother’s Day 2024 : मां अपने बच्चों के लिए जिंदगीभर कुछ न कुछ करती रहती है। लेकिन साल में एक ऐसा दिन होना चाहिए कि बच्चे अपनी मां के लिए कुछ करें। बता दें कि हर साल मई दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि मदर्स डे को मनाने की शुरुआत कैसे हुई। आइए जानते है नीचे खबर में-
 | 
कैसे हुई मदर्स डे को मनाने की शुरुआत? जानिए किस दिन मनाया जाता है मर्डर डे  
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: (International Mother’s Day) भी आता है. मदर्स डे हर साल मई के महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल ये 12 मई रविवार को मनाया जाएगा. मदर्स डे मां को समर्पित दिन है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई थी. आखिर ये दिन मई के दूसरे रविवार को ही क्‍यों सेलिब्रेट किया जाता है. यहां जानिए-

कैसे हुई मदर्स डे को मनाने की शुरुआत

मदर्स डे को मनाने की शुरुआत अमेरिका में की गई थी. एना जॉर्विस नाम की एक अमेरिकन महिला अपनी मां से बहुत प्‍यार करती थीं. मां की देखभाल करने के लिए उन्‍होंने खुद शादी नहीं की थी. लेकिन जब उनकी मां की मृत्‍यु हो गई तो एना अपनी मां को बहुत याद करती थीं. 

एना ये अक्‍सर सोचती थीं कि मां अपने बच्‍चों के लिए जीवनभर कितना कुछ करती है, लेकिन उसके त्‍याग और समर्पण की सराहना तक नहीं की जाती. ऐसे में कोई एक दिन तो इस तरह का होना चाहिए जिस दिन बच्‍चे अपनी मां के निस्‍वार्थ प्रेम, त्‍याग और समर्पण के लिए उन्‍हें शुक्रिया कह सकें. एना की मां की मौत मई में हुई थी, इसलिए एना ने अपनी मां की पुण्‍यतिथि के दिन को मदर्स डे के तौर पर मनाना शुरू कर दिया. 

क्‍यों मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है मदर्स डे

मां की मौत के बाद एना ने अपनी पूरी जिंदगी दूसरों की सेवा में लगा दी. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एना ने घायल अमेरिकी सैनिकों की सेवा भी एक मां की तरह की. उनकी सेवा भावना को सम्मान देने के लिए अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने एना के सम्मान में लॉ पास किया और मदर्स डे मनाने के लिए प्रत्यक्ष रूप से स्वीकृति दे दी. 

अमेरिकी संसद में कानून पास कर इस दिन को मई महीने के दूसरे रविवार को मनाने का ऐलान कर दिया गया और तब औपचारिक रूप से पहला मदर्स डे मनाया गया.

तब से हर साल ये दिन मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. पहले ये दिन केवल अमेरिका में सेलिब्रेट होता था, लेकिन अब यूरोप, भारत आदि कई अन्‍य देशों में भी मनाया जाने लगा.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like