Agro Haryana

Identify Fake and Real Butter: कहीं आपको तो नहीं मिल रहा मिलावटी मक्खन, ऐसे करे असली और नकली की पहचान

Identify Fake and Real Butter: जैसा कि आप सभी जानते ही हैं मक्खन से हमारे शरीर को बहुत फायदा होता है। लेकिन आजकल खाने-पीने की समान में काफी मिलावट की जाती है। ऐसे में कहीं आपको तो मिलावटी मक्खन नहीं मिल रहा है। इसके चलते आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिससे की आप आसानी से असली और नकली की पहचान कर सकते हैं। चलिए जानते हैं-
 | 
कहीं आपको तो नहीं मिल रहा मिलावटी मक्खन
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: आजकल मार्केट में मिलने वाली कौन सी चीज असली है और कौन सी नकली, इसका अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल होता है। 

अमूमन मार्केट में मिलने वाली चीजें पैकेट में मिलती हैं और हम उसे सही व पौष्टिक मानकर इसका सेवन करते हैं। लेकिन वास्तव में पैकेट में मिलने वाली हर चीज असली ही हो, यह जरूरी नहीं है। 

ऐसी ही एक खाद्य वस्तु है, मक्खन। बाजार में मिलने वाले मक्खन को हम बिना कुछ सोचे समझे इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि मार्केट में भी नकली बटर(margarine butter) मिलता है। 

कुछ समय पहले बाजार में बड़े पैमाने पर नकली मक्खन का भंडाफोड़ (Fake butter busted) भी हुआ था, जिसके बाद हर किसी के मन में यह सवाल आया था कि उनके द्वारा हर दिन खाया जाने वाला मक्खन असली है भी या नहीं। 

वैसे तो मक्खन का सेवन अगर निश्चित मात्रा में किया जाए तो इससे सेहत को  लाभ होता है। लेकिन यह तभी संभव है, जब आपके द्वारा खाया जाने वाला मक्खन असली हो। अगर आप भी मार्केट में मिलने वाले मक्खन का सेवन(consumption of butter) करती हैं तो उसकी गुणवत्ता की जांच कुछ इस तरह कर सकती हैं-

करें गर्म

मक्खन की शुद्धता की जांच (Checking the purity of butter) करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इस उपाय को अपनाते समय एक बर्तन में एक चम्मच मक्खन गर्म करना है। 

यदि मक्खन तुरंत पिघल जाता है और गहरे भूरे रंग में बदल जाता है, तो यह शुद्ध है। और अगर यह हल्के पीले रंग में बदल जाता है, तो यह निश्चित रूप से मिलावटी है।

नारियल तेल की मदद

आप नारियल तेल की मदद से भी मक्खन की शुद्धता (purity of butter) की जांच कर सकती हैं। इसके लिए आप डबल-बॉयलर तरीके का उपयोग करके कांच के जार में मक्खन क्यूब्स और नारियल के तेल को पिघलाएं। अब इस जार को फ्रिज में रख दें। यदि मक्खन और नारियल का तेल अलग-अलग परतों में जम जाता है तो मक्खन मिलावटी है अन्यथा यह शुद्ध है।

यूं करें चेक

मक्खन को चेक करने के लिए आप अपनी हथेलियों की मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ी मात्रा में मक्खन लें। अगर बॉडी हीट के कारण मक्खन पिघलने लगता है तो मक्खन असली है। 

अन्यथा आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जो नकली मक्खन होता है, वह उंगलियों या हाथ पर लेने के बाद भी पिघलता नहीं है, बस यूं ही आपकी हथेली पर रहता है। 

आयोडीन का घोल

मक्खन की शुद्धता की जांच (Checking the purity of butter) करने के लिए आयोडीन का घोल भी आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप पिघले हुए मक्खन को आयोडीन के घोल में मिक्स करें। यदि इस मिश्रण का रंग भूरा हो जाता है तो इसका अर्थ है कि मक्खन मिलावटी है और इसमें स्टार्च की मिलावट की गई है।

हाइड्रोक्लोरिक एसिड 

मक्खन को चेक करने के लिए किसी छोटे गिलास में एक चम्मच मक्खन पिघलाएं। अब इसमें एक चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड और एक चुटकी नमक मिलाएं। अब कंटेनर को एक मिनट के लिए हिलाएं और फिर इसे एक मिनट के लिए ऐसे ही रख दें। 

यदि मक्खन में वनस्पति तेल होता है, तो आपको गिलास के नीचे एक लाल परत (जो वास्तव में वनस्पति तेल है) दिखाई देगी। लेकिन अगर कोई लाल रंग नहीं है तो इसका अर्थ है कि मक्खन शुद्ध है।

हमें उम्मीद है कि इन टिप्स को पढ़ने के बाद आप स्वयं को और अपने परिवार को नकली मक्खन खाने से बचा सकेंगी और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकेंगी। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट Agro Haryana से।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like