Agro Haryana

Cheapest Foreign Trip: अब विदेशों में यात्रा करना हुआ आसान, सस्ते में कर सकेंगे पूरा सफर

Cheapest Foreign Destinations: आजकल घूमने फिरने का शौंक किसको नहीं है, सभी एक न एक बार तो विदेश जरूर घूमना चाहते है, ऐसे में अगर आप भी विदेश में यात्रा करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप इस लिस्ट से अब विदेशों में आसानी से यात्रा कर सकते है, जिससे कि आप सस्ते में ही पूरा सफर कर सकेंगे। आइए जानते हैं-
 | 
अब विदेशों में यात्रा करना हुआ आसान, सस्ते में कर सकेंगे पूरा सफर
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: इंटरनेशनल डेस्टिनेशन (international destination trip) यानि कि विदेशों में छुट्टियां बिताना हर किसी का सपना होता है, लेकिन सब कुछ निर्भर करता है पैसों पर। 

अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य यात्रा की योजना करना, यानि कि लंबा खर्च। लोग अक्सर इस डर से ही इंटरनेशनल ट्रिप प्लान नहीं कर पाते हैं। पर समझदारी, रिसर्च और प्लानिंग के साथ चला जाए, तो आप कम बजट में भी फैमिली के साथ विदेश घूम (abroad travel cost) कर आ सकते हैं। 

इसके लिए आपको उन जगहों पर ध्यान देना होगा, जो भारत से करीब हों। भारत से काफी सस्ती विदेशी यात्राएं (Cheapest Foreign Destinations) हैं, जिन्हें आप आसानी से प्लान सकते हैं। 

भारतीय रुपये की वैल्यू दुनिया के कुछ देशों की करेंसी से कम है. वहीं, कई ऐसे देश है जहां भारतीय रुपये की वैल्यू काफी ज्यादा है. इन देशों में आप बहुत सस्ते में घूमकर आ सकते हैं. अगर आप विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन देशों को तुरंत अपनी लिस्ट में शामिल कर लेना चाहिए.

1. नेपाल

प्राकृतिम सुंदरता और मंदिरों का प्राचीन इतिहास नेपाल को पर्यटन (Nepal tourism) के हिसाब से काफी संपन्‍न बनाता है. यहां कई ऐसे पर्यटन स्‍थल हैं जहां हर साल लाखों की तादात में सैलानी पहुंचते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं. एक रुपये की कीमत यहां 1.60 नेपाली रुपया है.

2. वियतनाम

वियतनाम (Vietnam) व्यस्त आधुनिकता के साथ विशाल प्राकृतिक सुंदरता को जोड़ता है. यहां भारत का रुपया स्थानीय करंसी से कई गुना ज्यादा मजबूत स्थिति में है. वियतनाम में 1 रुपये की वैल्यू 285 वियतनाम डोंग है.

3. इंडोनेशिया

इंडोनेशिया (Indonesia) अपने क्रिस्टल-साफ पानी, द्वीपों और मौसम के कारण सबको आकर्षित करता है. एक रुपये की कीमत यहां 180 इंडोनेशियाई रुपिया है.

4. श्रीलंका

श्रीलंका (Sri Lanka) दक्षिण एशिया में हिंद महासागर के उत्तरी भाग में समुद्री द्वीप पर स्थित बेहद ही खूबसूरत है. यहां पर आप बड़ी ही आसानी से पहुंच सकते हैं. यह देश विश्व के दूसरे देशों के मुकाबले सस्ता भी है. एक रुपये की भारतीय मुद्रा कीमत यहां 3.75 श्रीलंकाई रुपया है.

5. कंबोडिया

कंबोडिया (Cambodia) अंगकोर वाट, एक विशाल पत्थरों के मंदिर के लिए फेमस है. यहां ज्यादतर टूरिस्ट कूजीन, महलों, अविश्वसनीय खंडहरों और संग्रहालयों को देखने जाते हैं. एक रुपये की कीमत यहां 50 कम्बोडियन रील है.

6. थाईलैंड

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन में थाईलैंड (Thailand) घूमना कई लोगों का सपना होता है। थाईलैंड के प्राकृतिक दृश्य बहुत ही मनमोहक हैं। यहां के समुद्र तट, वाइल्ड लाइफ, पहाड़ियां और प्राचीन बौद्धिक स्थल, यात्रियों को आकर्षित करते हैं।यह जगह भारत से यात्रा करने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है।

7. फिलीपींस

फिलीपींस (Philippines tourism cost) भारत के करीबी और स्थानों में से एक है। यह अपनी अनछुई सुंदरता और आकर्षक बीच के लिए जाना जाता है। यह घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। भारत से यात्रियों के लिए देश की यात्रा करना काफी आसान हो जाता है।

8. मलेशिया

कम बजट वाले देश की सैर करना चाहते है तो मलेशिया (malaysia best tourist spot) भी बेस्ट जगह है। यह एक सुंदर देश है जो अपने बेहद आकर्षक बीचों और लुभावने मौसम के लिए प्रसिद्ध है। 

मलेशिया में वाइल्ड लाइफ का भी बहेतरीन अनुभव मिलता है। यहां कि हरियाली अपनी ओर खींचती है। इसके अलावा, देखने के लिए यहां सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत भी हैं, जिनमें मंदिर और वास्तुकला शामिल हैं।

9. दुबई

बता दें कि भारत से कम बजट वाले इंटरनेशनल डेस्टिनेशन में दुबई (Dubai) भी एक है। यहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां का मॉडर्न आर्किटेक्चर, बड़ी इमारतें और स्काइलाइन काफी आकर्षित करता है। यहां पर आप डेजर्ट सफारी, बुर्ज खलीफा टॉप डेक, दुबई मॉल में आइस स्केटिंग और वाटर पार्क जैसी कई ऐक्टिविटीज कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like