Agro Haryana

Alcohol Liquor : शराब पीने के मामले में सबसे आगे है इस राज्य की लड़किया, एक बार में खाली कर देती है पूरी बोतल

Alcohol Liquor : शराब पीना हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसान होता है। ज्यादातर पुरुष ही शराब पीते हैं, लेकिन भारत में एक ऐसा राज्य भी हैं जहां पर लड़कों से ज्यादा लड़कियां शराब पीती है। इस राज्य की महिलाएं शराब पीने के मामले में पुरुषों से भी आगे हैं।
 | 
Alcohol Liquor : शराब पीने के मामले में सबसे आगे है इस राज्य की लड़किया, एक बार में खाली कर देती है पूरी बोतल
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : ये मिथक है कि महिलाएं शराब नहीं पीती हैं. ये बात भी कही जाती है कि महिलाएं शराब पीती भी हैं तो बहुत कम पीती हैं. हालांकि अब धीरे-धीरे ये मिथक टूट रहा है. 

जहां पुरुषों को हर मामले में महिलाएं टक्कर दे रही हैं, वहीं शराब पीने के मामले में भी वो पुरुषोेंं से पीछेे नहीं हैं. ऐसे में एक प्रदेश ऐसा भी हैै जहां की महिलाएं सबसे ज्यादा शराब पीती हैें. ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि केंद्र सरकार के आंकड़े कह रहे हैं. तो चलिए उस प्रदेश के बारे में जानते हैं.

इस प्रदेश की महिलाएं पीती हैं सबसे ज्यादा शराब

केंद्र सरकार ने 2023 से 2024 के बीच नेशनल फैमिली एंड हेल्थ सर्वे (NFHS-5) कराया था. जिसमें शराब पीने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या भी बताई गई थी. आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल भारत में 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं. 

इनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की भी सामने आई है. जो करोड़ों में है. सर्वेे के आंकड़ों से ये पता चलता है कि देश केे राज्य अरुणाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा महिलाएं शराब की शौकीन होती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां 15 साल से ऊपर 24 प्रतिशत लड़कियां शराब पीती हैं.

देश में कितनी है शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या?

अरुणाचल प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या सिक्किम में है. यहां 16 फीसदी लड़कियां शराब पीती हैं. वहीं देश में 15 से ज्याद उम्र की 1.03 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं. जिनमें 1.6 फीसदी ग्रामीण इलाके सेे तो वहीं 0.6 फीसदी शहरी इलाकों से आती हैं.

क्या कहते हैं पिछले आंकड़े?

यदि आप ये सोचते हैं कि शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या हाल ही में बढ़ी है तो बता दें कि ऐसा नहीं है. साल 2019 में एक सवाल का जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री रत्नलाल कटारिया ने देश की 1.50 करोड़ महिलाओं ने नशे का आदी बताया था.  

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like